वर्णनात्मक निबंध – Varnanatmak  Nibandh Kya Hai | वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं?

दोस्तों क्या आप भी अपनी परीक्षा में एक अच्छा निबंध लिखकर बेहतर अंक प्राप्त करना चाहते हैं, और इसके लिए आप निबंध लिखने के तरीकों को जानना चाहते हैं तथा वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं, इसकी भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

किसी भी छात्र के लिए वर्णनात्मक निबंध के बारे में जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह हिंदी विषय का एक महत्वपूर्ण भाग होता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं

तो यदि आप एक अच्छा निबंध लिखना चाहते हैं और वर्णनात्मक निबंध के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

लेकिन इससे पहले हम आपको वर्णनात्मक निबंध किसे कहतें हैं, इसकें बारे में बताएं, आपको यह जानना जरूरी है, कि निबंध किसे कहते हैं, तो आइए अब इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

निबंध किसे कहते हैं? (Nibandh Kise Kahte Hain)

वर्णनात्मक निबंध - Varnanatmak  Nibandh Kya Hai | वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं?

आज की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि निबंध एक लिखित रूप है, जिसमें किसी भी विषय जैसे धार्मिक राजनीतिक विषयों पर अपना विचार प्रकट किया जाता है, निबंध का उद्देश्य विभिन्न हो सकता है।

हिंदी व्याकरण में निबंध शब्द का अर्थ होता है बंधन, यह बंधन विभिन्न विचारों का होता है। ये विचार एक दूसरे से गूथें रहते हैं, और किसी विषय की व्याख्या करते हैं।

निबंध नि: +बंध से मिलकर बना हुआ है, जिसका अर्थ अच्छी तरह बंधी हुई परिमार्जित प्रौड़ रचना से है, निबंध अपने आधुनिक रूप में essay का पर्याय है, अंग्रेजी में इसका अर्थ प्रयोग, प्रयत्न तथा परीक्षण है।

इसका अभिप्राय है कि किसी विषय का अच्छी तरह से प्रतिपादन करना तथा परीक्षण करना निबंध कहा जाता है।

निबंध के विषय में बहुत सारे कवियों ने अपनी अलग-अलग राय दी है, उनमें से कुछ प्रमुख कवियों के  विचारों को हमने नीचे इस आर्टिकल में दिया हुआ है।

डॉ दशरथ ओझा:

निबंध एक रचना शैलीं है, जिसमें लेखक किसी विषय पर व्यक्तिगत रूप से विचार प्रकट करता है।

अचार्य रामचंद्र शुक्ल:

यदि पद्य कवियों की कसौटी है, तो निबंध गद्य की कसौटी है, आधुनिक लक्षणों के अनुसार निबंध उसी को कहना चाहिए, जिसमें व्यक्तित्व अथवा व्यक्तिगत विशेषता हो तथा श्रेष्ठ निबंध वही है, जिसमें विचार ठूस ठूस कर भरे जाएं।

बाबू गुलाब राय:

निबंध उस रचना को कहते हैं, जिसमें लेखक किसी सीमित आकार के भीतर किसी विषय का वर्णन या प्रतिपादन विशेष निजीपन, सजीवता, स्वच्छंदता, आवश्यक संगीत तथा संबद्धता के साथ किया गया हो।

उदाहरण के लिए, किसी छात्र को किसी विषय पर निबंध लिखकर अभ्यास करने के लिए दिया जा सकता है, इसी तरह से लेखक निबंध के माध्यम से अपनें विचारों को लोगों के सामने रखता हैं।

निबंध को अलग-अलग तरीकों से लिखा जाता है, जैसे वर्णनात्मक निबंध, विश्लेषणात्मक निबंध, विवेचनात्मक निबंध, आलोचनात्मक निबंध।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको वर्णनात्मक निबंध के बारे में आर्टिकल लिखना बताएंगे, तो आपसे गुजारिश है कि आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं?

वर्णनात्मक निबंध में किसी घटना, तथ्य, वस्तु, स्थान के बारे में वर्णन किया जाता है और इन सारी घटनाओं को इस प्रकार से वर्णन किया जाता है, कि जो भी व्यक्ति निबंधो को पढ़ रहा होता है, उसके सामने वह घटना साकार हो जाती है।

वर्णनात्मक निबंध में बौद्धिकता तथा भावुकता का सामंजस्य रहता है, तथा इसमें भाषा बहुत ही सरल होती है।

अब हम आपको वर्णनात्मक निबंध लिखने का एक सैंपल बताएंगे, जिसकी सहायता से आप किसी भी घटना पर अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं।

बेस्ट एजुकेशनल ऐप्स:

वर्णनात्मक निबंध कैसे लिखें? 

किसी भी वर्णनात्मक निबंध में मुख्य रूप से 3 भाग सकते हैं, जिसमें परिचय; मुख्य भाग और निष्कर्ष होता है। वर्णनात्मक निबंध लिखकर समय आपको मुख्य भाग में निबंध के सभी विचारों अथवा सूचनाओं को प्रस्तुत करना होगा और अपने निबंध को अंतिम विचारों के साथ समाप्त करना होगा।

वर्णनात्मक निबंध का उद्देश्य क्या है? 

वर्णनात्मक निबंध लिखने का मुख्य उद्देश्य किसी व्यक्ति, स्थान अथवा वस्तु का इस प्रकार से वर्णन करना होता है कि निबंध पढ़ने वाले पाठक के मन में घटनाओं की तस्वीर बन जाए, मुख्य रूप से वर्णनात्मक निबंध के माध्यम से किसी घटना का वर्णन करने के लिए सभी पांचों इंद्रियों का उपयोग करके विवरण पर ध्यान देना होता है।

वर्णनात्मक निबंध कितने प्रकार के होते हैं? 

वैसे तो वर्णनात्मक निबंध का कोई प्रकार नहीं होता है, लेकिन इसे तीन रूपों में विभाजित किया जा सकता है, जो निम्न हैं।

  • किसी व्यक्ति के बारे में लिखना
  • किसी वस्तु के बारे में लिखना
  • किसी स्थान के बारे में लिखना

वर्णनात्मक निबंध लिखने का तरीका 

चलिए अब हम आपको वर्णनात्मक निबंध लिखने का तरीका बताते हैं, आगे वर्णनात्मक निबंध के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिनको पढ़कर आप यह समझ जाएंगे कि वर्णनात्मक निबंध कैसे लिखा जाता है या फिर अगर कहीं आपको कोई निबंध लिखा दिखाई देता है, जिसमें वर्णनात्मक निबंध का समावेश दिखाई देगा; तो आप समझ जाएंगे कि यह वर्णनात्मक निबंध है।

वर्णनात्मक निबंध हिंदी उदाहरण | सड़क दुर्घटना का दृश्य

समाचार पत्रों के माध्यम से प्रतिदिन दुर्घटना की खबरें आती आती है, अभी 2 दिन पहले की घटना है, जिसमें एक 10 साल का बच्चा सड़क पर चलता हुआ ट्रक की चपेट में आ गया और गंभीर रूप से घायल हो गया।

कार में बैठे व्यक्ति आपस में बातचीत में मस्त हो रहे थे, तभी अचानक से उत्तर प्रदेश परिवहन तथा प्राइवेट लाइन की बस आपस में टकरा गई तथा बातचीत हाय हाय में बदल गई।

उत्तर प्रदेश में रात के 10 बजे थे, मैं काशी विश्वनाथ मंदिर से उत्तर प्रदेश पुलिस परिवहन की रूट नंबर 9 वाली बस मैं बैठा हुआ था, तभी अचानक से बस में मेरी आंख लग गई, लेकिन चलती हुई बस में आंख लगना मेरे लिए आम बात थी, चलती हुई बस रुकने से तथा यात्रियों के चढ़ने उतरने से बस हिचकोले खा रही थी, 

बस के स्थान पर लगभग 40 आदमी खड़े थे, बस का ब्रेक फेल होना स्वाभाविक था, ड्राइवर ने लापरवाही में बस तेज चलानी शुरू कर दी, और तेज गति के कारण ड्राइवर बस को अच्छे ढंग से मोड़ नहीं सका।

लोगों के चीखने चिल्लाने की आवाज ड्राइवर के कानों में सुनाई दीं, जिससे उसने बस को अचानक से रोक दिया, जिससे बहुत सारे यात्री नीचे गिर गए, तभी अचानक से मैनें देखा, कि कार और बस की आपस में टक्कर हो गई, जिसमें कार चलाने वाले युवक की मृत्यु हो गई।

युवक की याद में कार में सवार दो युवक नें भी अपने प्राण त्याग दिए, इधर कुछ लोग भीड़ की वजह से बस के दरवाजे पर खड़े थे और बस वहां से चली गई।

जिस स्थान पर बस खड़ी थी, वहां पर 40 लोग क्यों खड़े थे? टक्कर कैसे हुई? यात्रियों को बस पर क्यों चढ़ने दिया गया? ऐसे ही कुछ सवाल लोग एक दूसरे से पूछ रहे थे, तभी 5 मिनट के अंदर अचानक सें पुलिस आ गई।

ड्राइवर और बस कंडक्टर को अपने शिकंजे में ले लिया, और सड़क पर एक आदर्श पंक्ति लिखी, दो क्षण की बचत के लिए अपनी जिंदगी को खतरे में ना डालें, उपहास कर रही थी, मरने वालों की संख्या 3 थी, चोट के कारण अभी बहुत सारे लोग कराह रहे थे, उन्हें अस्पताल ले जाया गया और वहां पर उन्हें भर्ती कराया गया।

निष्कर्ष – वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं?

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया, कि निबंध किसे कहते हैं तथा निबंध को कितने तरीकों से लिख सकते हैं।

इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं, इसके बारे में भी जानकारी दी हैं और वर्णनात्मक निबंध लिखने के लिए हमने आपको एक सैंपल दिया है, जिसकी सहायता से आप इसी तरह से दूसरे वर्णनात्मक निबंधो को भी अपनी भाषा में लिख सकते हैं और अपनी बातों को एक कहानी का रूप दे सकते हैं।

उम्मीद करते हैं, आपको यह आर्टिकल पढ़कर वर्णनात्मक निबंध किसे कहते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी मिली होगीं।

Leave a Comment