10+ बेस्ट महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 10+ बेस्ट महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए और उनको रोजगार दिलाने के लिए प्रशिक्षण देने तथा प्रोत्साहित करने का काम करते हैं।

अगर आप एक महिला हैं और अपने दम पर कुछ करना चाहती हैं और रोजगार प्राप्त करना चाहती हैं, तब आपको हमारे द्वारा बताए गए महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम काफी मदद करेंगे।

आधुनिक भारत में महिलाओं को बराबर का दर्जा दिया जा रहा है और इसी प्रक्रिया में रोजगार के क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कुछ रोजगार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जो महिलाओं को पुरुषों के समान विकास करने में मदद करेंगे।

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य मकसद यह भी है कि इसकी मदद से महिलाओं पुरुषों के बीच भेदभाव को कम किया जाए और दोनों को समान भाव से देखा जाए; ताकि हमारा देश आगे बढ़े और महिलाओं का भी योगदान रहे।

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम क्या है? 

10+ बेस्ट महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम 2023

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताते हैं कि महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजना है इसकी शुरुआत 1986-87 में हुई थी।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जा रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट जैसे कंप्यूटर कोर्स, सिलाई बुनाई, ब्यूटी पार्लर, आदि के लिए प्रोत्साहित करना है और इन कोर्स को सिखा कर महिलाओं को रोजगार के लायक बनाना है, ताकि वह खुद अपने दम पर अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

महिलाओं के लिए रोजगार योजना (मध्य प्रदेश) 

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भी महिलाओं को रोजगार पाने के लायक बनाने के लिए जीवन शक्ति योजना चलाई गई है।

जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की शहरी क्षेत्र महिलाओं को रोजगार दिलाया जा रहा है और योजना में शामिल महिलाओं ने कर बैठे 11 लाख मास्क का उत्पादन किया, जो इस योजना की सफलता को दर्शाता है।

रोजगार पाने के लिए महिलाएं स्वयं से क्या कर सकती हैं? 

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे ही रोजगार के तरीके बताते हैं, कोई भी महिला घर बैठे शुरू करके आसानी से अपने लिए रोजगार के अवसर तलाश सकती है।

#1. सिलाई बुनाई 

सिलाई बुनाई काफी प्रचलित रोजगार है, ग्रामीण और शहरी दोनों ही महिलाओं के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

कोई भी महिला घर बैठे आसानी से यूट्यूब की सहायता लेकर सिलाई बुनाई का काम सीख सकती है और घर बैठे दुकान खोल कर कमाई कर सकती है या फिर अपने चौराहे पर अपनी दुकान खोल सकती है। 

#2. बेकरी शॉप 

चूंकि शहरों के साथ साथ अब गांव में भी बेकरी का चलन बढ़ चुका है, इसलिए यदि कोई भी ग्रामीण महिला अथवा शहरी महिला बेकिंग में रूचि रखती है और उसके पास फैंसी केक अथवा कुकीज या फिर मीठे व्यंजन बनाने का हुनर है, तो वह अपने घर से ही पेस्ट्री स्टोर या फिर बेकरी शॉप का बिजनेस शुरू कर सकती है।

Home based bakery shop का बिजनेस शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप अपनी दुकान के लिए पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं; तो आप अपना प्रोडक्ट घर पर बनाकर उसे ऑनलाइन डिलीवरी के माध्यम से बेच सकते है। घर आधारित व्यवसाय शुरू करने का यह तरीका काफी लाभदायक हो सकता है; अगर आप शहर में शुरू करती हैं।

अगर आपके मन में इस व्यवसाय को लेकर कोई शंका है तो हम आपको बता देते हैं कि पेस्ट्री उद्योग पिछले कुछ सालों से कई गुना ज्यादा बढ़ा है, क्योंकि चाहे मैरिज पार्टी हो या फिर बर्थडे पार्टी हो या फिर किसी भी तरह का आरामदायक भोजन की तलाश की जाती है, यह लोगों के भोजन का एक हिस्सा बन चुका है, इस प्रकार ऐसे व्यंजनों की डिमांड साल भर रहती है।

आप भी कई शॉप शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं और अगर आपको प्री आर्डर मिलता है, तो यह आपके लिए और अच्छी बात हो सकती है, इसी के साथ swiggy, Zomato आदि फूड डिलीवरी एप्स के माध्यम से अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जा सकती है। 

#3. टिफिन सर्विसेज 

इस बात में कोई शक नहीं है कि महिलाएं खाना पकाने के मामले में हमेशा आगे रहती है क्योंकि महिलाओं के हाथ में जादुई तरकीब होती है, जिसकी वजह से वह हमेशा लाजवाब खाना बना सकती है।

वैसे तो आज के टाइम पर पुरुष भी खाना पकाने के मामले में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन महिलाओं के द्वारा बनाए गए खाने में कुछ अलग ही टेस्ट होता है।

तो चलिए अब इस रोजगार के तरीके पर बात करते हैं, हां तो आपको खाना पकाना पसंद है; तो यह आपके लिए रोजगार का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

भारतीय घरेलू महिलाओं को जो अक्सर घर पर रहती हैं; उनके पास खाना पकाने की काफी अच्छी स्किल होती है और इसकी मदद से वह चाहे तो टिफिन सर्विसेज देने का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं; हालांकि ऐसा करने पर आपको अपने घरेलू कार्यों को मैनेज करने में थोड़ा बहुत मुश्किल आ सकती है।

इससे बचने के लिए आप शुरुआत में छोटे स्तर पर अपनी टिफिन सेवा शुरू कर सकती हैं, खासकर अगर आप शहरी इलाके में है; तो आपका व्यवसाय जल्दी सफल हो सकता है।

#4. मोमबत्ती बनाने का रोजगार 

देखिए सबसे पहले तो मोमबत्ती बनाने का रोजगार सुनकर हो सकता है आपको घबराहट महसूस हो, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि मोमबत्ती बनाकर उसे बेचने का व्यवसाय इतना अच्छा रोजगार का तरीका है कि आप हमें शुक्रिया अदा करती करती रह नहीं सकेंगे! 

आप सभी जानते होंगे कि मोमबत्ती का उपयोग कितना ज्यादा होता है और साल के 12 महीने इसकी डिमांड बनी रहती है खासकर दिवाली जैसे पर्व पर तो मोमबत्ती काफी ज्यादा डिमांड में आ जाती है।

जिसकी वजह से कभी कभी मार्केट में सप्लाई भी कम पड़ जाती है, तो भविष्य में कभी मार्केट में मोमबत्ती की सप्लाई कम ना पड़े इसके लिए आप चाहे तो मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय में आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है! और इसे आप अपने घर से भी बना सकती हैं।

अगर आप चाहती हैं कि आपका मोमबत्ती व्यवसाय जल्दी से सफल हो जाए तो इसके लिए आपको फैंसी और रंग बिरंगी मोमबत्तियां बनानी चाहिए क्योंकि मार्केट में इसी की डिमांड काफी ज्यादा है।

खासकर धार्मिक उद्देश्यों के लिए लोग रंग बिरंगी मोमबत्तियां का उपयोग करके सजावट करना अधिक पसंद करते हैं और यदि आप की रंग बिरंगी मोमबत्तियां काफी अच्छी खुशबू देती है, तब तो उसे आप महंगे होटल और रेस्टोरेंट में भी बेच सकते हैं, क्योंकि यहां पर काफी सारे कपल खुशनुमा माहौल का आनंद लेते हुए भोजन करने के लिए आते हैं।

#5. पापड़ व्यवसाय 

चूंकि पापड़ बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक के रूप में जाना जाता है और इस वजह से पापड़ बनाने का व्यवसाय आधारित यूनिक बिज़नेस आईडिया माना जा सकता है।

पापड़ के साथ-साथ आप साबूदाने के पकोड़े भी बना सकते हैं उसे पापड़ के साथ बेच सकते हैं, चूंकि इसकी डिमांड साल के 12 महीने रहती है; इसलिए आपका व्यवसाय जल्दी से फेल नहीं होगा और इसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

घर से बने पापड़ को आप अपने स्थानीय बाजार में बहुत आसानी से भेज सकती हैं और चाहे तो आप उसकी लेबलिंग करके बड़े स्टोर में भी भेज सकते हैं और महीने की आराम से या 50000 से ₹100000 तक की कमाई कर लेंगे।

निष्कर्ष – महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम तथा बिजनेस आइडिया 

इस लेख में हमने आपको महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और इसी के साथ हमने आपको कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में भी जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप सेल्फ एंप्लॉयड हो सकती हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें; ताकि उन्हें भी इस प्रकार बिजनेस की जानकारी मिल सके।

Leave a Comment