कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? (kapde ki dukan kholne me kitna kharcha aata hai)

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? | रेडीमेड कपड़े की दुकान | लेडीज कपड़े की दुकान | बिना सिले हुए कपड़े की दुकान | सभी तरह के कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

या फिर गांव में कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट जरूरत है, इन सभी की जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

अगर आप कपड़े की दुकान खोलना चाह रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा; क्योंकि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर रखना चाहिए कि उसमें कितना निवेश की आवश्यकता होगी।

और यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको यह पता होना चाहिए, आप जो भी बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं; उसे प्रॉफिटेबल बनाने तक में कितना इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा, इसके बारे में हम आपको डिटेल में जानकारी देंगे; लेकिन उससे पहले हम आपको कपड़े के व्यवसाय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताना चाहते हैं।

कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? | रेडीमेड कपड़े की दुकान | लेडीज कपड़े की दुकान | बिना सिले हुए कपड़े की दुकान | सभी तरह के कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

अगर हम आपको कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितना खर्चा लगेगा, इसको सीधे-सीधे बताएं तो शायद यह उचित नहीं होगा। 

क्योंकि कपड़े की दुकान खोलने में आने वाला खर्च कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप कितनी बड़ी कपड़े की दुकान खोलना चाहते है और अपनी दुकान में ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं या फिर सस्ते माल भी बेचना चाहते हैं और इसी के साथ साथ यह भी इंपोर्टेंट होता है कि आप दुकान के शुरुआत में कितना माल रखना चाहते हैं।

इसलिए हम इन सभी बातों पर चर्चा करेंगे और आपको कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगता हैं। 

आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे, जिनके पास यह पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए समय नहीं है, ऐसे लोगों को हम यह बता देना चाहते हैं कि अगर आप छोटे स्तर पर कपड़े की दुकान शुरू करना चाहते हैं, तो ₹1 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको बताएंगे कि बिना सिले हुए और रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्च लगेगा?

रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

वर्तमान समय में रेडीमेड कपड़ों का चलन काफी ज्यादा है और मार्केट में उनकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है, इसलिए अगर आप रेडीमेड कपड़े की दुकान शुरू करने का विचार कर सकते हैं। अगर आप रेडीमेड कपड़े की दुकान शुरू करने का विचार बनाते हैं, तो आपको इसमें होने वाले निवेश के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए; इसके बारे में अब हम आपको बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले आप यहां समझ लीजिए कि अगर आप रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने जा रहे हैं, तो शुरुआत में आपको रेडीमेड कपड़े जैसे जींस शर्ट आदि का थोड़ा बहुत स्टॉक रखना ही पड़ेगा और अगर छोटे स्तर पर रेडीमेड कपड़े का स्टॉक रखते हैं, तो वह ₹2 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ेगा।

आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर समझ सकते हैं, इसमें रेडीमेड कलर जींस, डैमेज जींस और अन्य कपड़े के ऊपर लगने वाला खर्चा बताया गया है। 

लेडीज कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

आप चाहे तो महिलाओं के कपड़े यानी साड़ी, सलवार सूट आदि की भी दुकान खोल सकते हैं क्योंकि इसमें भी काफी ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन बनता है। 

उदाहरण के तौर पर सूरत में बहुत सारे कपड़ा मार्केट हैं, जहां पर साड़ियां खरीदने हेतु थोक मे काफी सस्ती कीमत पर उपलब्ध होती है, आप वहां से ₹100 में साड़ियां खरीद कर ला सकते हैं और अपने लोकल मार्केट में बहुत ही आराम से ₹200 से ₹300 रुपए तक में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके साथ ही लेडीज के अन्य गारमेंट भी बेच सकते है, अगर आप लेडीज के कपड़े की दुकान खोलते है, तो आपको शुरुआत में ₹1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

₹1 लाख रुपए में आप बहुत ही अच्छे तरीके से महिलाओं के लिए कपड़े की दुकान शुरू कर सकते हैं, हालांकि आपके पास अपनी खुद की दुकान होनी चाहिए या फिर आप मार्केट में कोई दुकान प्रतिमाह 2000 तक के किराए पर ले सकते हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में दुकान का किराया और भी कम होता है, हालांकि कि अगर आप बड़ी दुकान अथवा बड़े मार्केट के बीच में दुकान किराए पर उठाते हैं, तो आपको ज्यादा किराया देना पड़ सकता है।

आपके लिए हम एक महत्वपूर्ण बात यह बताना चाहते हैं कि अगर आप ब्रांडेड कपड़े बेचेंगे, तो उसमें आपको कम प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होगा; लेकिन यदि आप अच्छी क्वालिटी के लोकल गारमेंट्स बेचेंगे, तो उसमें आप ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 गुना तक प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

बिना सिले हुए कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

वैसे तो धीरे-धीरे बिना सिले हुए कपड़ों का चलन काफी कम हो गया है, लेकिन फिर भी अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो बिना सिले हुए कपड़े खरीदकर और उसे सिलवाकर पहनते हैं, क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन पर रेडीमेड कपड़े फिट नहीं बैठते हैं।

कभी कपड़ों की लंबाई कम ज्यादा हो जाती है, कभी वह ढीले पड़ जाते हैं, कभी कपड़े टाइट पड़ जाते हैं, तो इन सभी परेशानियों की वजह से ऐसे लोग सादा कपड़ा खरीदकर उसे सिलवाकर पहनना पसंद करते हैं।

हालांकि आप चाहे तो रेडीमेड कपड़े की दुकान में शादी कपड़े भी बेचने का काम कर सकते हैं, क्योंकि इनकी डिमांड कम होती है इसलिए इन्हें रेडीमेड कपड़ों के साथ बेचना ही ज्यादा उचित है। आप साढे कपड़ों के लिए भी ₹1 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर सकते हैं।

सभी तरह के कपड़े की दुकान खोलने में कितना खर्चा लगता है? 

अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा बजट है और आप बड़े स्तर पर कपड़े की दुकान खोलना चाहते है, ताकि आप अपनी दुकान में छोटे बच्चों के कपड़े से लेकर बुजुर्गों तक के कपड़े बेच सकें; जिसमें हर प्रकार के कपड़े शामिल हैं, तो ऐसा भी कर सकते हैं। 

जाहिर सी बात है अगर आप ऐसा करते हो तो अवश्य ही आपकी दुकान काफी ज्यादा चलेगी, क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको अलग-अलग प्रकार के कपड़े खरीदना होता है लेकिन वह सभी कपड़े एक दुकान पर नहीं मिलते हैं! 

इस वजह से ग्राहकों को अक्सर बाजार में भटकना पड़ता है, अगर आप हर प्रकार के कपड़े एक ही दुकान पर उपलब्ध कराएंगे; तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान पर आयेंगे और इससे आपकी दुकान काफी ज्यादा फेमस हो जायेगी और आप मुनाफा भी ज्यादा कमा सकते हैं।

हालांकि बड़े लेवल पर कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 10 लाख रुपए तक निवेश करना चाहिए और कुछ पैसा मार्केटिंग पर भी खर्च करना चाहिए।

अगर आप हर तरह के कपड़े बेचने के लिए एक बड़े लेवल पर कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास बढ़िया मार्केट में एक अच्छी जगह होनी चाहिए। जहां पर आप अपनी दुकान खोल सके और इसी के साथ-साथ आपको कपड़े की दुकान के लिए लाइसेंस भी लेना चाहिए।

अगर आपको नहीं पता है कि कपड़े की दुकान के लिए कौन-कौन सा लाइसेंस लगता है और आप कपड़े की दुकान के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको आगे दिया गया हमारा लेख पढ़ना चाहिए, जिसमें हमने बताया है कि कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?

कपड़े की दुकान खोलने के लिए पैसा कहां से लाएं? 

आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो बिजनेस तो करना चाहते हैं और इसके लिए मेहनत करने को भी तैयार है; लेकिन आपके पास कपड़े की दुकान खोलने के लिए पर्याप्त मात्रा में पैसा नहीं है! तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें; क्योंकि अब हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने कपड़े की दुकान खोलने के लिए पैसा कहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप कपड़े की दुकान छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो जैसा कि हमने आपको बताया उसने आपको लगभग ₹2 लाख रुपए तक निवेश करने की आवश्यकता होगी, और इतना पैसा तो आसानी से इकट्ठा किया जा सकता है। 

लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर कपड़े की दुकान पर शुरू करना चाहते हैं, तो उसमें आप 10 लाख रुपए तक इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी, जोकि हर किसी के लिए इकट्ठा करना आसान नहीं है! 

लेकिन आप परेशान ना हो; हम आपको आगे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी दुकान के लिए इन्वेस्टमेंट एकत्रित कर सकते हैं। 

  • अपने लिए कपड़े की दुकान का व्यवसाय चलाने हेतु धन एकत्रित करने का सबसे पहला और सरल तरीका यह है कि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों आदि से थोड़ा थोड़ा पैसा उधार ले सकते हैं।
  • आप अपने लघु व्यवसाय के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं।
  • आप किसी अन्य कपड़े की दुकान पर नौकरी कर सकते हैं और अपनी दुकान खोलने के लिए पैसा इकट्ठा कर सकते हैं, उसके साथ ही आपको दुकान चलाने का थोड़ा बहुत अनुभव भी प्राप्त हो जाएगा।

कपड़े की दुकान क्यों खोलना चाहिए? 

सबसे पहले तो यहां जान लीजिए कि आपको कपड़े की दुकान क्यों खोलना चाहिए, अगर बात की जाए मोस्ट प्रॉफिटेबल बिजनेस की तो इसमें क्लॉथिंग बिजनेस का नाम अवश्य शामिल होता है, क्योंकि कपड़े की व्यवसाय में काफी ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

कपड़े की दुकान खोलकर आप 30 से 40% तक भी प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं, खासकर अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में कपड़े की दुकान खोलते हैं, बाहर से थोक में माल खरीद करके उसे बेचकर 50-60% तक प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि आप हमेशा 50-60% तक प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त करेंगे आपके ऊपर निर्भर करता है, आप जितना ज्यादा पैसा ग्राहक से निकाल सकते हैं; उतना ही ज्यादा मुनाफा आप इस कपड़े के व्यवसाय से कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए ऐसे बहुत सारे कपड़े के उत्पाद हैं, जो बहुत ही सस्ते दामों जैसे कि 40 से 50 रुपए में मिलते हैं और दुकानदार उसे ₹200 से ₹300 तक में बेचता है।

इस प्रकार आप यहां देख सकते हैं कि दो गुना तीन गुना भी प्रॉफिट मार्जिन बनाया जा सकता है, क्योंकि ग्रामीण ग्राहकों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वह आपसे जो भी रेडीमेड कपड़ा खरीद रहे हैं, एक्चुअल में वह कितने रुपए में मिलता है और ज्यादातर दुकानदारी इसी बात का फायदा उठाते हैं।

इस प्रकार सीधा सा मतलब यह है कि इस व्यवसाय में आप ग्राहक से जितना ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन निकाल पाएंगे, उतना ज्यादा निकाल सकते हैं। इसलिए कपड़े की दुकान खोलना बहुत ही अच्छा विचार है।

निष्कर्ष – कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा? और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि आप अपनी दुकान खोलने के लिए पैसा कैसे एकत्रित कर सकते हैं? इसके साथ ही हमने आपको कपड़े की दुकान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताया है, जिससे आपको अपना व्यवसाय सफल बनाने में मदद मिलेगी।

अगर आपके मन में कपड़े की दुकान का व्यवसाय से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment