₹5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं? (14 बेस्ट बिजनेस आइडिया)

₹5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं? (5000 Rs Me Koun Sa Business Kar Sakte Hai) (14 बेस्ट बिजनेस आइडिया)

अगर आप जानना चाहते है कि आप 5000 रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते है तो आप एकदम सही आर्टिकल पर आए है।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने 5 हजार रुपए के बजट में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते है, इसके लिए हम आपको कई सारे बिजनेस आइडियाज की जानकारी देंगे, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े, तभी आपको सभी बाते अच्छे तरीके से समझ आएगी।

₹5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं? 

₹5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं? (5000 Rs Me Koun Sa Business Kar Sakte Hai) (14 बेस्ट बिजनेस आइडिया)

₹5000 में जो भी बिजनेस शुरू किया जा सकता हैं, उन सभी की लिस्ट हमें नीचे दी है।

  1. अचार पापड़ का बिजनेस
  2. मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस
  3. पान की दुकान का बिजनेस
  4. फल बेचने का बिजनेस
  5. सब्जी बेचने का बिजनेस
  6. इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग का बिजनेस
  7. चाय की दुकान का बिजनेस
  8. कबाड़ का बिजनेस
  9. पानी का बिजनेस
  10. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  11. केक बनाने का बिजनेस
  12. कपड़े सिलाई का बिजनेस
  13. बाइक रिपेयरिंग का बिजनेस
  14. कॉपी किताब बेचने का बिजनेस

ऊपर हमने आपको ₹5000 में शुरू होने वाले सबसे टॉप 14 सबसे अच्छे बिजनेस के बारे में बताया, चलिए अब हम आपको विस्तारपूर्वक इन सभी बिजनेस आइडियाज की जानकारी देते हैं।

#1: अचार पापड़ का बिजनेस आइडिया

आप ₹5000 के बजट में अचार पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, इस बिजनेस को आप 5000 से कम रुपए के ही शुरू कर सकते है।

आप लोग जानते है कि अभी के जमाने में लोग भोजन के साथ अचार खाना अत्यधिक पसंद करते है, ऐसे में आपका बिजनेस बहुत अच्छा लगेगा और आप महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

अचार पापड़ का बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्वादिष्ट अचार बनाना आना चाहिए; हालांकि अगर आपको अचार बनाना नहीं आता है, तो आप अचार बनाना सीख सकते है।

इस अचार पापड़ का बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5000 बजट में अचार बनाने वाली सभी चीजें खरीद सकते है, इससे आप महीने में 10 से 15 हजार तक कमा सकते है.

#2: मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस आइडिया

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस भी बहुत अच्छा बिजनेस है, आप इस बिजनेस को 5 हजार के बजट में शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, अगर आप 5000 रुपए के बजट में अच्छा बिजनेस ढूंढ रहे है, तो आपके लिए ये काम बहुत अच्छा रहेगा।

आपको 5 हजार के बजट में मोबाइल ठीक करने वाले कुछ सामान खरीदने की आवश्यकता होगी, उसके बाद आपका मोबाइल ठीक करना आना चाहिए, अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग का काम नहीं आता है, तो आप किसी की सहायता लेकर सीखने के बाद बिजनेस शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस में आप 5 हजार रुपए में शुरू करके महीने में 10 से 12 हजार रुपए कमा सकते है, आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

#3: पान की दुकान का बिजनेस

आप 5 हजार की बजट में पान की दुकान खोल कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, अगर आप 5 हजार में अच्छे खासे पैसे महीने में कमाना चाहते है, तो आप पान की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते है और महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

आपको पहले एक छोटी सी दुकान की आवश्यकता पड़ेगी, उसके बाद आपको पान लाकर कहीं बाजार में उसको बेचना है। 

आप लोग जानते होंगे कि अभी के जमाने में लोग पान खाना भी बहुत ज्यादा पसंद करते है, ऐसे में आपका बिजनेस भी बहुत अच्छा चलेगा। इस बिजनेस को आप 5 हजार में शुरू करके महीने में 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते है।

इसमें आपको ज्यादा पान बेचने की आवश्यकता है, आप जितना ज्यादा पान बचेंगे; उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

#4: फल बेचने का बिजनेस

आप फल बेचकर भी आप महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, इस बिजनेस को 5000 में ही शुरू कर सकते है और महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने घर पर फलों के पौधों को लगाना होता है, उसको तब तक बढ़ाना है, जब तक फल न लगने लगे, और फिर उसके बाद उसके फल को मार्केट में बेचना होता है, कई सारे व्यापारी आपके फल खरीदे।

इस बिजनेस को शुरू कर के आप महीने में 20 हजार से 25 हजार तक कमा सकते है, आपके जितने फल बिकेंगे, उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

#5: सब्जी बेचने का बिजनेस

अभी के जमाने के ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई सब्जी का बिजनेस सबसे अच्छा चलता है, आप 5 हजार में सब्जी का बिजनेस शुरू कर सकते है, और महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है।

आपको 5 हजार के बजट में घर पर सब्जी की खेती करनी होती है, फिर सब्जी होने पर आप उसे मार्केट या सब्जी मंडी में उसको बेच सकते है। इस बिजनेस को आप 5 हजार में शुरू करके महीने में अच्छे पैसे कमा सकते है, आप जितनी ज्यादा सब्जी बेचेंगे; उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

#6: इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग का बिजनेस

जैसा कि आप लोग जानते है कि अभी के जमाने में इलेक्ट्रॉनिक चीजों का उपयोग सबसे अधिक मात्रा में होता है, जैसे कि फ्रिज एसी टीवी मोबाइल अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग लोग अत्यधिक मात्रा में करते है, और वैसे में उनका सामान खराब भी होता होगा, तो वो रिपेयर करवाने जाते है।

ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, आपको रिपेयरिंग का काम आना चाहिए तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग के बिजनेस से आप कम पैसे में शुरू करके महीने में 15 हजार तक कमा सकते है।

#7: चाय की दुकान का बिजनेस

भारत में चाय सबसे अत्यधिक मात्रा में पिया जाता है, लोग सुबह शाम दोपहर जब भी थकान ही तब तब चाय ही पीना पसंद करते है, ऐसे में आप चाय का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

आप इस बिजनेस को 5 हजार रुपए में शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको छोटी सी दुकान की जरूरत पड़ेगी, जिससे आप चाय बेचेंगे, उसके बाद आप चाय से संबंधित सामान जैसे कि चाय पत्ती चीनी दूध इत्यादि सामान खरीदना होगा।

उसके बाद आपको ग्राहक को अच्छा से अच्छा चाय बनाकर बेचना है, ताकि वो आपकी दुकान पर दुबारा जरूर आए, इस बिजनेस से आप महीने में 10 हजार तक आसानी से कमा सकते है।

#8: कबाड़ का बिजनेस

आप 5 हजार के बजट में कबाड़ का बिजनेस भी कर सकते है, जैसा कि आप लोग जानते है कि अभी के जमाने में हमारे देश में कबाड़ बहुत ज्यादा होता है, ऐसे में आपका कबाड़ का बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा।

इसमें आपको कबाड़ को खरीदकर कबाड़ मंडी में बेचना होता है, इस काम में आपको मेहनत अधिक करना पड़ सकता है, लेकिन आप कमाई भी बहुत अच्छा से कर सकते है।

आपको घर घर से कबाड़ खरीदकर लाना होगा, इससे आप महीने में 12 हजार तक कमा सकते है, अगर आप ज्यादा कबाड़ खरीद कर बेचते है, तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी।

#9: RO Water का बिजनेस

आज के जमाने में शहर के अलावा गांव के लोग भी शुद्ध पानी पीना पसंद करते है, ऐसे में आप शुद्ध पानी का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, अगर आपके पास 5 हजार तक का बजट है, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

आपको इसमें शुद्ध पानी को लोगों के घर तक पहुंचाना होता है, उसके बाद आपको पानी पहुंचाने के बदले आपको पैसे देते है, इससे आपकी कमाई भी बहुत अच्छी होगी

इस बिजनेस से आप महीने में 15 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते है, आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे, आपकी उतनी ज्यादा कमाई होगी और आप अगर ज्यादा काम करते है, तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी।

#10: मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोमबत्ती का इस्तेमाल भी भारत में बहुत ज्यादा होता है, ऐसे में आप मोमबत्ती का बिजनेस करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, अगर आप अभी मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आपको मोमबत्ती बनाना सीखना होगा और यह बहुत आसान है, आप आसानी से सीख सकते है।

मोमबत्ती बनाने का काम आप घर पर भी कर सकते है, इसके लिए आपको मोम खरीदना होता है, उसके बाद आपको मोमबत्ती बनाकर मार्केट में बेचना होता है, इसके बदले आप अच्छे मार्जिन में पैसा कमा सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 2 हजार तक का खर्च लगेगा, आप इसे महीने में 12 हजार तक आसानी से कमा सकते है, आप जितना ज्यादा मोमबत्ती बनाएंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

#11: केक बनाने का बिजनेस

जैसा कि आप लोग जानते है, अभी के जमाने में लोग बर्थडे या कोई भी पार्टी शादी एनिवर्सरी इत्यादि में केक मंगाया जाता है, ऐसे में आप केक का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

इसलिए अगर आपका बजट 5 हजार रुपए तक है, तो आप केक बनाने केक बनाने का बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए।

अगर आपको केक बनाना नहीं आता है, तो आप पहले किसी केक वाली दुकान से केक बनाना सीख सकते है, उसके बाद आप केक बनाने का बिजनेस शुरू करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

इसके लिए आपको, केक बनाने से संबंधित सामान अपना बजट से लेना होता है, उसके बाद केक बना कर मार्केट में बेचना होता है।

इस बिजनेस को आप 5 हजार में शुरू करके महीने में 15 हजार तक कमा सकते है, अगर आपके यहां केक के आर्डर ज्यादा आते है, तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

#12: कपड़े सिलाई का बिजनेस

अगर आप 5 हजार तक के बजट में सबसे अच्छा बिजनेस खोज रहे है, जो आप घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते है, तो आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस है कपड़े की सिलाई का बिजनेस, क्योंकि इससे आप घर बैठे लोगों के कपड़े की सिलाई करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कपड़े सिलने वाली मशीन खरीदनी होती है, जो कि 2 हजार तक में आ जाती है।

उसके बाद आपको कपड़े सिलना आना चाहिए, अगर आपको कपड़े सिलने नहीं आता है, तो आप कपड़े सिलना सीख सकते है और उसके बाद आप कपड़े सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को 5 हजार की बजट में शुरू करके महीने में 10 हजार से 12 हजार तक महीने में कमा सकते है, अगर आप मेहनत ज्यादा करते है, अथवा ज्यादा कपड़े सिलते है, तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी।

13: बाइक रिपेयरिंग का बिजनेस

जैसा कि आप लोग जानते है कि अभी के जमाने में बाइक का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है।

ऐसे में उनकी बाइक खराब भी हो जाती है, तो वो बाइक रिपेयरिंग करते है, ऐसे में आप बाइक रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

बाइक रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बाइक रिपेयरिंग करना भी आना चाहिए, अगर आपको बाइक रिपेयरिंग नही आती है, तो आप पहले बाइक रिपेयरिंग का काम सीखने के बाद अथवा किसी अन्य को काम पर रखकर इस बिजनेस को शुरू करें।

इस बिजनेस को आप 5 हजार में शुरू करके महीने में 10 हजार तक आसानी से कमा सकते है, अगर आप अधिक मेहनत करते है तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी।

#14: कॉपी और किताब बेचने का बिजनेस

अगर आप 5 हजार के बजट में पढ़ाई से संबंधित कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आप कॉपी और किताब बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते है, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

हालांकि अगर आपके पास 5 हजार से ज्यादा बजट है, तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करें, इसमें आपको 10 हजार तक का खर्चा लग सकता है, लेकिन आप कमाई भी बहुत अच्छे प्रॉफिट  मार्जिन से कर सकते है।

इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको बाजार में या स्कूल के पास एक दुकान शुरू करनी पड़ेगी, क्योंकि किताब और कॉपी ज्यादातर बाजार अथवा स्कूल के पास ही बिकती है, इससे आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी, इस बिजनेस में आपको कॉपी किताब खरीद कर बेचना होता है।

कॉपी और किताब बेचने का बिजनेस से आप महीने में 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते है, अगर आपके यहां ज्यादा ग्राहक आते है, तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी, आपको स्कूल से संबंधित सभी चीजें आपकी दुकान में रखनी चाहिए।

निष्कर्ष – 5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

हमने आपको ऊपर 5000 में शुरू होने वाले टॉप 14 बेस्ट आइडिया के बारे में बताएं है, और हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत सी जानकारी मिली आपको सबसे अच्छी जानकारी कौन सी लगी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment