18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane) | Cricketer Banne Ki Last Age Kya Hai?

18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane) | Cricketer Banne Ki Last Age Kya Hai? | क्रिकेटर बनने की योग्यता, क्रिकेटर बनने की लास्ट एज, क्रिकेटर की सैलरी, How To Become Cricketer In India, 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने आदि के बारे में हिंदी में पूरा पढ़ें।

इसी के साथ हम आपको क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां से हुई? तथा क्रिकेटर बनने की योग्यता, क्रिकेटर बनने की लास्ट एज, Cricketer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai आदि विषयों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। 

इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें, क्योंकि इसमें हम आपको क्रिकेटर बनने के तरीके के बारे में बताएंगे।

18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane)

18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane) | Cricketer Banne Ki Last Age Kya Hai? | क्रिकेटर बनने की योग्यता, क्रिकेटर बनने की लास्ट एज, क्रिकेटर की सैलरी, How To Become Cricketer In India, 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने

बचपन में हम लोगों ने कुछ किया या ना किया हो लेकिन सभी लोगों ने अपने बचपन में क्रिकेट जरूर खेला है क्योंकि यह खेल है ही इतना मजेदार। उसी समय कई बच्चे क्रिकेटर बनने का सपना सोच लेते हैं, लेकिन किन्ही कारणों के वजह से वह सही समय पर क्रिकेटर नहीं बन पाते हैं और बाद में उन्हें क्रिकेटर बनने का सपना अधूरा लगता है।

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? के बारे में बताएंगे, ताकि आप क्रिकेटर बन पाए।

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए | Cricketer Banne Ki Last Age Kya Hai?

आपको तो पता ही होगा कि एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए कई सालों तक मेहनत करनी पड़ती है और क्रिकेट के अनुभव तो सीखना होता है। इसलिए अगर आप अभी कम उम्र के हैं, तो अभी से क्रिकेट के प्रैक्टिस और खेलने के तरीकों के बारे में सीखना शुरू कर दीजिए, तभी आप अच्छा क्रिकेट खेल पाएंगे और एक बड़े क्रिकेट प्लेयर बन पाएंगे।

अगर आपकी उम्र कम है या आप अभी किशोरावस्था में हैं, तो आपके लिए यह बहुत अच्छा समय है कि आप किसी क्रिकेट एकेडमी को ज्वाइन कर ले और क्रिकेट सीखें तभी आपका सपना सच हो पाएगा। 

कई लोगों का सवाल है कि 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? तो इसकी आप ज्यादा चिंता मत कीजिए इसका भी हल है। 

आप इस उम्र में भी क्रिकेटर बन सकते हैं इसके लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए और क्रिकेटर बनने की लास्ट एज के बारे में बात करें, तो 45 साल मानी जाती है तथा क्रिकेट से सन्यास लेने की कोई उम्र निर्धारित नहीं की गई है।

अगर आप 25 साल या अधिक उम्र के हो गए हैं, तो भी आप कोई क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं और क्रिकेट की अच्छी तैयारी करके आप जिला स्तर के मैच, राज्य स्तर के मैच, रणजी ट्रॉफी, सीके नायडू ट्रॉफी और कई राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच में हिस्सा ले सकते हैं। 

आपकी उम्र ज्यादा हो गई है, इसलिए आपको क्रिकेटर बनने के लिए कम समय में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, यानी आपको क्रिकेट को कम समय में अच्छे तरीके से समझना और खेलना पड़ेगा, इसी के साथ आपको अपनी फिटनेस पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा।

Cricketer Kaise Bane | Cricketer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai?

कई लोग क्रिकेटर बनने के लिए बचपन से ही तैयारी शुरू कर देते हैं लेकिन कई लोग इसमें पीछे रह जाते हैं और ज्यादा उम्र होने के बाद उन्हें क्रिकेटर बनने का महसूस होता है। 

कई लोग सोचते हैं कि 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? तो इस सवाल का जवाब भी आपको अभी मिल जाएगा।

#1: क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस शुरू करें

अगर आप 25 साल के हो गए हैं और क्रिकेट के बारे में आपको अच्छा नॉलेज है, तो आपको देरी ना करते हुए क्रिकेट की प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए। 

आपको रोज 5 से 6 घंटे या इससे अधिक क्रिकेट खेलने का अभ्यास करते रहे और आपको रोज क्रिकेट खेलने के लिए यह समय मैनेज करना होगा तभी आप अच्छा क्रिकेट खेल पाएंगे और क्रिकेटर बन पाएंगे। 

क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए आप किसी कोच के पास भी ट्रेनिंग कर सकते हैं।

#2: क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें

क्रिकेट के बारे में अच्छे से जानने के लिए और क्रिकेट की अच्छी प्रैक्टिस करने के लिए आपको क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लेना चाहिए। क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करते समय यह ध्यान रखें कि वह क्रिकेट एकेडमी फेमस हो और उस एकेडमी में कई खिलाड़ियों ने ट्रेनिंग ली हो। 

वहां के कोच को क्रिकेट ट्रेनिंग में अच्छा एक्सपीरियंस होना चाहिए और यह ध्यान रखें कि आप जिस कोच से क्रिकेट ट्रेनिंग ले रहे हैं उसने जिन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी है उनका आज क्या लेवल है। 

#3: अपनी बॉडी फिटनेस पर ज्यादा फोकस करें

एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए सबसे जरूरी है मेहनत, क्रिकेट खेलने के लिए और प्रैक्टिस करने के लिए आपको अपने शरीर को फिट बनाना होगा। 

अगर आपका शरीर फिट एंड फाइन रहेगा तो क्रिकेट खेलने में आपको आसानी होगी और क्रिकेट की अच्छी प्रैक्टिस पाएंगे। फिटनेस रहेगी तो आपका क्रिकेट खेलने में ज्यादा फोकस रहेगा और एनर्जी बनी रहेगी।

#4: क्रिकेट के बारे में पूरा नॉलेज रखें

क्रिकेट खेलने के तौर-तरीकों, क्रिकेट खेलने के लिए काम में ली जाने वाली टेक्निक, क्रिकेट नियमों, बल्लेबाजी कैसे करें, गेंदबाजी कैसे करें, क्रिकेट फील्डिंग कैसे करें हैं आदि के बारे में सीखते रहें। 

क्रिकेट के बारे में अच्छा नॉलेज होने पर आप अच्छी बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर पाएंगे और आप इसमें अनुभवी बन जाएंगे। क्रिकेट भर्ती कब होती है, कब क्रिकेट भर्ती के फॉर्म कब भरे जाएंगे इसके बारे में भी जानकारी रखें।

#5: हमेशा क्रिकेट का अभ्यास करते रहे

आपको हर रोज क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस करनी होगी तथा आपको कभी भी अपने रूटीन को नहीं तोड़ना है। 

क्रिकेट खेलने के लिए आपको दिन में कम से कम 5 घंटे निकालने होंगे और अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देते रहें, यह आपको क्रिकेट खेलने के अभ्यास में मदद करेंगी।

#6: अच्छे से क्रिकेट सीखें।

आपको क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट की पूरी जानकारी रखनी होगी, इसलिए क्रिकेट एकेडमी में कोच द्वारा इसकी ट्रेनिंग लेते रहे कभी भी क्रिकेट प्रैक्टिस से चुके नहीं। 

अच्छे से क्रिकेट सीखने के बाद आपको जिला स्तरीय क्रिकेट मैच, राज्य स्तरीय क्रिकेट मैच एवं अन्य मैचों में भाग लेते रहना चाहिए।

इससे आपका आत्मविश्वास और अनुभव दोनों बढ़ेगा।

#7: हमेशा पॉजिटिव और कॉन्फिडेंट बने रहना चाहिए

क्रिकेटर बनने के लिए आपको कई सालों तक हार्ड वर्क करना पड़ता है और इसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा, इसलिए हमेशा सकारात्मक सोच रखें और हमेशा कॉन्फिडेंस में रहेंगे कि आप भी एक दिन क्रिकेटर बनेंगे।

क्रिकेटर कैसे बने बिना अकादमी | Cricketer Kaise Bane Without Academy

क्रिकेटर बनने की योग्यता के बारे में बात करें तो इसकी कोई जरूरी योग्यताएं नहीं है और कई लोग सोचते हैं कि क्रिकेटर बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए? 

आपको बता दें कि क्रिकेटर बनने के लिए किसी विशेष पढ़ने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप क्रिकेटर बनने की चाह में अपनी पढ़ाई को बिल्कुल छोड़े नहीं उस पर भी थोड़ा फोकस जरूर करें।

कई लोगों का सवाल रहता है कि क्रिकेटर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा, तो एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए बचपन से ही क्रिकेट की चाहत होनी चाहिए और क्रिकेट की अच्छी प्रैक्टिस करते रहना चाहिए। 

क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट सब सही ज्ञान और क्रिकेट के बारे में अच्छी गाइडेंस होना जरूरी है। एक बेहतर क्रिकेटर बनने के लिए बचपन से ही आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, अपने शारीरिक क्षमता पर भी ध्यान देना होता है, क्रिकेट के नियम और खेलने के तरीके को अच्छे से समझ ना होता है।

क्रिकेटर बनने की योग्यता क्या है? | क्रिकेट में सिलेक्शन कैसे होता है?

एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए कम उम्र से ही ज्यादा प्रैक्टिस करने की जरूरत होती है और क्रिकेट के कायदे कानून, क्रिकेट के नियम, क्रिकेट खेलने के तरीकों, बल्लेबाजी या गेंदबाजी आदि के बारे में पूरा नॉलेज लेना होता है। अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो निम्नलिखित को ध्यान से पढ़ें।

  • क्रिकेटर बनने की चाहत बचपन से होती है तो आपको उसी समय से क्रिकेट खेलने की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी चाहिए। 
  • एक अच्छा क्रिकेट प्लेयर बनने के लिए कई साल लग जाते हैं इसलिए आपको कम उम्र से इसका ज्ञान होना चाहिए तभी आप आगे अच्छा क्रिकेट खेल पाएंगे।
  • किसी अच्छी क्रिकेट एकेडमी को ज्वाइन करना, आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा, क्योंकि क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट के अच्छे कोच होते हैं, जो कई खिलाड़ियों को क्रिकेट सीखा चुके होते हैं। 
  • इसलिए कोच के मार्गदर्शन में क्रिकेट सीखे, क्रिकेट की बारीकियों को जाने और उसके बाद आप राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हैं।
  • क्रिकेट प्लेयर को सबसे ज्यादा अपने फिटनेस पर ध्यान देना होता है, क्योंकि क्रिकेट खेलने में मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए अच्छा शरीर, खेलने की ऊर्जा और खेलने की फुर्ती होना आवश्यक है इसलिए अपने शरीर को फिट रखें।
  • क्रिकेटर बनने के सपने के साथ-साथ आपको अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देना चाहिए ऐसा ना हो कि क्रिकेटर बनने की चाहत में आप अपने पढ़ाई ही छोड़ दें। 
  • इसलिए क्रिकेट खेलने के समय के साथ-साथ पढ़ाई का समय भी मैनेज करना जरूरी है।
  • आपको अपने क्रिकेट में रुचि के बारे में जानना चाहिए यानी आप बल्लेबाज बनना चाहते हैं या गेंदबाज। 
  • इसके लिए आपको अच्छी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लेनी चाहिए। क्रिकेट एकेडमी में खेलने के तरीके, खेलने की नई टेक्निक और भी कई क्रिकेट से जुड़ी चीजें सिखाई जाती है।
  • अच्छी तरीके से क्रिकेट सीखने के बाद आपको जिला स्तर, राज्य स्तर पर क्रिकेट मैच खेलने चाहिए इसके अलावा रणजी ट्रॉफी, अंडर 19 आदि में भी क्रिकेट खेल पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • कई सालों की मेहनत और क्रिकेट खेलने के एक्सपीरियंस के बाद आप एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं और राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में भी शामिल हो सकते हैं तथा कई राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में हिस्सा भी ले सकते हैं।
  • क्रिकेटर बनने के बाद भी आपको वही मेहनत करते रहना चाहिए यह आपके क्रिकेट करियर बनाने में मददगार साबित होगा।

क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है (Cricketer Ki Salary Kitni Hai)

क्रिकेटर की सैलरी के बारे में बताएं तो एक क्रिकेटर कई तरीके से कमाई करता है जैसे स्पॉन्सरशिप करके, विज्ञापन करके, किसी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर और क्रिकेट फीस आदि। 

बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट प्लेयर को ग्रेड सिस्टम के आधार पर सैलरी देता है। क्रिकेट टीम के प्लेयर को ग्रेड के आधार पर बांटा गया है, जिसमें ग्रेड ए प्लस, ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी में विभाजित किया गया है। 

ग्रेड ए प्लस वाले क्रिकेट प्लेयर को 6 से 7 करोड़ रूपए, ग्रेड ए वाले खिलाड़ियों को 4 से 5 करोड रुपए और ग्रेड बी वाले क्रिकेट प्लेयर को 3 करोड रुपए तथा ग्रेड सी वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए तक दिए जाते हैं।

FAQs – 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बनें? (Cricketer Kaise Bane)

#1. क्रिकेटर बनने के लिए कितने पैसे लगते है?

क्रिकेटर बनने के लिए नहीं आपको क्रिकेट सीखने के लिए पैसे खर्च करने होंगे। क्रिकेटर बनने के लिए खेल सामग्री के पैसे, क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने के पैसे आदि कामों में पैसे खर्च करने होते है।

#2. क्रिकेट एकेडमी कैसे ज्वाइन करे?

क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने के लिए अपने आसपास के क्षेत्रों में किसी अच्छी क्रिकेट एकेडमी देखने जाएं और ध्यान रखे वह एकेडमी सबसे अच्छी होनी चाहिए आप उस एकेडमी में अच्छे से क्रिकेट सीख पाएं। 

यह ध्यान में रखें कि वहां के कोच अच्छे और अनुभवी होने चाहिए और उनका ट्रैकरिकॉर्ड भी अच्छा होना चाहिए।

#3. क्रिकेटर बनने की सही उम्र क्या है?

क्रिकेटर बनने के लिए बचपन से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए कई साल के लिए इंतजार करना होता है और प्रैक्टिस करनी होती है। क्रिकेटर बनने के लिए सही उम्र 14 से 18 साल हो सकती है, अगर आपके अंदर क्रिकेटर बनने के लिए जुनून है तो आप इसके बाद भी क्रिकेटर बन सकते हैं।

#4. बीसीसीआई का फुल फॉर्म क्या है?

बीसीसीआई का पूरा नाम “The Board Of Control For Cricket In India” है और हिंदी में इसे “भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड” के नाम से जाना जाता है।

क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई (Cricket Ki Shuruaat Kab Aur Kahan Hui Thi)

क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड देश से हुई थी इसीलिए क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है और सबसे पहले 13वीं शताब्दी में क्रिकेट खेला गया था तथा उसी समय से क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। उस समय क्रिकेट के नियम आज के क्रिकेट के नियमों से काफी अलग से और उनके खेलने के तरीके, खेल सामग्री आदि भी अलग थे।

17वीं शताब्दी के समय क्रिकेट के नए नियम बनाए गए थे और उसके बाद क्रिकेट का पूरी दुनिया में प्रचार-प्रसार हुआ था। 

क्रिकेट टेस्ट मैच की शुरुआत के बारे में बताएं, तो सबसे पहला क्रिकेट टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला गया था और 15 मार्च 1877 के समय खेला गया था।

यहां मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, इसके बाद से ही क्रिकेट टेस्ट मैच के बारे में लोगों को पता चला।

निष्कर्ष – 18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane)

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने के बारे में जानकारी दी है और इसी के साथ क्रिकेटर कैसे बने, क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है, क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां से हुई आदि विषयों के बारे में भी हिंदी में समझाया है।

मैं आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल जिसमें How To Become Cricketer Full Information In Hindi के बारे मेें बताया है काफी हेल्पफुल लगा होगा। 

आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए, ताकि उनकी भी मदद हो सके और 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने के बारे में कोई सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “18, 19, 20 या 25 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने? (Cricketer Kaise Bane) | Cricketer Banne Ki Last Age Kya Hai?”

  1. Meri age 19 Sal h kya me cricket academy join kar sakta hun din 2 Gante trening karta hu. Cricketer banne ka Mera bachpan Sapna

    Reply

Leave a Comment